[ रजिस्ट्रेशन ] मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2020

MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana (किसान कल्याण योजना) 2020 पंजीकरण किसानों के लिए शुरू होता है, मौजूदा पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थियों को स्वचालित रूप से किसान कल्याण योजना में नामांकित किया जाता है, गैर पीएम किसान लाभार्थी 10,000 रुपये के लिए pmkisan.gov.in पर आवेदन पत्र भरकर योजना का लाभ उठा सकते हैं, लाभार्थी MKKY सूची में अपना नाम चेक करें।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2020, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है। इस मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (CM Kisan Kalyan Yojana) में, किसानों को प्रति वर्ष वित्तीय सहायता के रूप में 10,000 रुपये मिलेंगे। किसान अब मुख्मंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और लाभार्थियों की सूची में अपना नाम भी देख सकते हैं।

MP Kisan Kalyan Yojana

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के सभी किसानों को 10,000 रुपये प्रदान करने की घोषणा की है। इस राशि में से 6,000 रुपये केंद्रीय सरकार द्वारा दिए जाएंगे। मुख्मंत्री किसान कल्याण योजना के तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना और 4,000 रुपये एमपी सरकार द्वारा जोड़े जाएंगे।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ₹4000 की राशि किसानों के खाते में ₹2000 की दो किस्तों में जमा करेगी इन अतिरिक्त क़िस्तों में प्रदान की गई राशि का वहन मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की जाए किया जाएगा, किसान अब मुख्मंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और लाभार्थियों की सूची में अपना नाम भी देख सकते हैं।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन

अब आप सभी यह जानना चाहते होंगे कि किसान भाई एमपी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है। यह भी एक सवाल है कि क्या एक किसान को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरना होगा और यदि हाँ, तो कैसे। यहां हम आपके इन महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देंगे।

मौजूदा पीएम किसान लाभार्थी आवेदन प्रक्रिया

दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी किसान जो पहले से ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, स्वचालित रूप से किसान कल्याण योजना में पंजीकृत हैं। ऐसे लाभार्थी किसान जो पहले से ही केंद्र सरकार से प्रति वर्ष 6,000 रु प्राप्त कर रहे हैं, पहले से ही MKKY योजना में शामिल हैं। मौजूदा पीएम-किसान योजना लाभार्थी किसान में से प्रत्येक को 4,000 रुपये अतिरिक्त प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई अलग किसान कल्याण योजना आवेदन / पंजीकरण फॉर्म नहीं भरना होगा।

नए किसान आवेदन केसे करें?

दिशानिर्देशों के अनुसार, जो किसान अभी भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें पहले पीएम किसान पंजीकरण कराना होगा। पीएम किसान आवेदन पत्र भरने के लिए, किसान आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जा सकते हैं और “New Farmer Registration” टैब पर क्लिक कर सकते हैं। फिर किसान कल्याण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आपके सामने खुल कर आ जाएगा chek pm kisan complete registration process click here

Pm Kisan Registration 2020

किसान कल्याण योजना लाभार्थी सूची

जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी एक ही हैं। तदनुसार, यदि किसी किसान का नाम पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में मौजूद है, तो वह / या तो अपने आप ही MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana के लिए नामांकित हो जाएगा। तदनुसार, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्य प्रदेश में नाम खोजने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकता है

  • लाभार्थी सूची सेकहने के लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज पर, “Kisan Corner” अनुभाग के तहत “Beneficiary List” टैब पर क्लिक करें या नीचे दी गई डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें https://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx
  • इसके बाद मुख्मंत्री किसान कल्याण योजना में लाभार्थियों की सूची की जांच करने के लिए पेज आपके सामने खुल कर आएगा
Kisan Kalyan Yojana Beneficiaries List
  • यहां आवेदक राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, गांव का नाम दर्ज कर सकते हैं और पीएम किसान लाभार्थियों की सूची में नाम की जांच करने के लिए “Get Report” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए पात्रता मानदंड

MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana की पात्रता मानदंड पीएम किसान सम्मान निधि योजना के समान है। यह दर्शाता है कि मध्य प्रदेश के सभी पात्र पीएम किसान लाभार्थी किसानों को अब प्रति वर्ष 10,000 रुपये मिलेंगे।

उच्च आर्थिक स्थिति के लाभार्थियों की निम्नलिखित श्रेणियां योजना के तहत लाभ के लिए पात्र नहीं होंगी। सभी संस्थागत भूमि धारक अन्य किसान परिवारों के साथ जो निम्न में से एक या अधिक श्रेणियों के हैं, योजना के लाभकारी नहीं माने जाएंगे।

  • संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधान सभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • केंद्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों और संलग्न कार्यालयों / स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ / Class IV / ग्रुप डी कर्मचारी)
  • उपरोक्त श्रेणी के सभी सुपरनेचुरल / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपये या उससे अधिक है (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारी को छोड़कर)
  • अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं और अभ्यास करके पेशे को अंजाम देते हैं

MP Kisan Kalyan Yojana सहायता राशि

अब तक, केंद्र सरकार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6,000 रुपये प्रति वर्ष प्रदान करती है। अब मप्र राज्य सरकार मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) के तहत उस राशि में प्रति वर्ष 4,000 रुपये जोड़े जाएंगे। इस हिसाब से अब सभी pm-kisan लाभार्थी किसानों को प्रतिवर्ष 10,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे:

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक वर्ष में किसानों को कुल 6,000 रुपये के लिए 2,000 रुपये की 3 किस्तें मिलती हैं।
  • अब मुख्मंत्री किसान कल्याण योजना के तहत एक वर्ष में 2000 रुपये की 2 किस्तें कुल 4,000 रुपये किसानों को मिलेंगे

इस प्रकार मध्य प्रदेश का प्रत्येक किसान 2,000 रुपये की 5 बराबर किस्तें प्राप्त करने के लिए पात्र होगा, जिसकी कुल राशि 10000 रुपये प्रतिवर्ष होगी। यह जानकारी CMO Madhya Pradesh के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर जारी की गई है

Leave a Comment